500 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी ने किया 10,450 के स्तर को पार

नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 10,450 के ऊपर जा पहुंचा

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : लगातार हुए नुकसान के बाद मजबूत वैश्विक संकेतों के दम पर शेयर बाजार ने शानदार वापसी की है। बुधवार को भारतीय बाजार मजबूती के साथ खुले और चौतरफा खरीदारी के दम पर बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 500 अंकों से अधिक की छलांग लगाने में सफल रहा। वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 10,450 के ऊपर जा पहुंचा। सेंसेक्स सुबह 193.74 अंकों की मजबूती के साथ 34,493.21 पर जबकि निफ्टी 30.8 अंकों की बढ़त के साथ 10,331.85 पर खुला और खरीदारी के दम पर बाजार ने जबरदस्त छलांग लगाई।निफ्टी में फिलहाल 41 शेयर हरे निशान में जबकि 9 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। वहीं सेंसेक्स में सबसे ज्यादा तेजी मारुति के शेयरों में देखी जा रही है। मारुति के अलावा मेटल और बैंकिंग शेयरों में भी खरीदारी लौटती नजर आ रही है।

बैंकिंग शेयरों में लौटी खरीदारी लगातार हुई पिटाई के बाद बैंकिंग काउंटर पर खरीदारी वापस लौटती हुई नजर आ रही है। एसएंडपी बैंकिंग इंडेक्स में करीब 650 से अधिक अंकों की उछाल आई है।इंडेक्स में शामिल सभी काउंटर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं और सबसे ज्यादा मजबूती एक्सिस बैंक, पीएनबी, एसबीआई, यस बैंक और कोटक बैंक के शेयरों में दिखाई दे रही है।

बैंकिंग के अलावा मेटल शेयरों में भी खरीदारी जारी है। एसएंडपी का मेटल इंडेक्स 250 से अधिक अंकों तक उछल चुका है। मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती नैशनल अल्युमिनियम के शेयरों में आई है।

ऑटो शेयरों में उछाल बाजार में आई तेजी की वजह ऑटो काउंटर पर लौटी खरीदारी है। बीएसई में सबसे ज्यादा उछाल टीवीएस मोटर, मारुति, अशोक लीलैंड और टाटा मोटर्स के शेयरों में है। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों दबाव में नजर आ रहे हैं।

रुपये में मजबूती डॉलर के मुकाबले रुपये में आई रिकॉर्ड गिरावट के बाद बुधवार को इसकी शुरुआत मजबूत रही है। मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 74.39 के स्तर पर बंद हुआ था, हालांकि बुधवार को यह 24 पैसे मजबूत होकर 74.14 पर खुला। कच्चे तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी और बढ़ते चालू घाटा की आशंका के कारण रुपये पर दबाव नजर आ रहा है।

आईआईपी और महंगाई आंकड़ें पर होगी नजर बाजार की नजर अगस्त के आईआईपी डेटा और सितंबर के महंगाई आंकड़ों पर होगी। इन आंकड़ों को शुक्रवार को जारी किया जाना है। गौरतलब है कि अगस्त में खुदरा महंगाई दर कम होकर 3.69 फीसद के स्तर पर आ चुकी है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com