कैसें बता सकते है की क्या कोई लड़का आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं ?

प्‍यार के बारे में हमने काफी चीज़ें सीखी नहीं हैं लेकिन फिर भी हम प्‍यार के रिश्ते में बंध जाते हैं और यही दुनियाभर में ब्रेकअप का कारण है

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : आज के समय में शायद ही कोई ऐसा युवा होगा जो किसी के साथ रिलेशनशिप में न हो। फर्क सिर्फ इतना होता है कि कोई सीरियस रिलेशनशिप में रहना पसंद करता है तो कोई समय के साथ साथ अपना पार्टनर बदलता है। खुद को प्‍यार करने के लिए मजबूर करना और किसी के साथ रिश्‍ते में आ जाना आजकल आम बात हो गई है। प्‍यार के बारे में हमने काफी चीज़ें सीखी नहीं हैं लेकिन फिर भी हम प्‍यार के रिश्ते में बंध जाते हैं और यही दुनियाभर में ब्रेकअप का कारण है। कई बार लड़कियां लड़कों के प्यार में इतनी पागल हो जाती हैं कि उन्हें यह समझ ही नहीं आता कि जिसके साथ वह रिलेशनशिप में हैं वह उनसे सच में प्यार करता है या नहीं?

सच्‍चे प्‍यार को कैसे समझें ?
    • यार को समझना आसान नहीं है। दूसरे के दिल और दिमाग में क्‍या चल रहा है, ये जानने में काफी वक्‍त लगता है। ऐसे में आपको ये समझना है कि ये सब कहां से शुरु हो रहा है। प्‍यार की संभावनाओं के बारे में जानें।
    • अगर वो आपसे मिलने या आपकी मदद करने के लिए अपने पहले से बने प्लान में बदलाव करता है तो इससे साबित होता है कि आप उसके लिए सबसे जरूरी हैं और वो आपकी चिंता करता है जिसकी वजह से आपके आसपास रहना चाहता है।
    • अगर वो आपसे प्यार करता है तो वो अपने जीवन में आपकी महत्ता को जरूर जतलाएगा। यह बात वो मैसेज, फोन या इमेल के जरिए भी कर सकता है या खुद से भी आपको बता सकता है। हर रोज आपसे मिलना या आपको फोन करने का समय निकालना आपके महत्व को जताता है।
    • लड़के अपने सपनों और उम्मीदों के बारे में उसी लड़की से चर्चा करते हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं तो अगर आपका साथी आपसे अपने भविष्य के बारे में चर्चा करें या अपने सपनों के बारे में बताए तो उसकी इस भावना को समझें और उसे पूरा करने में उनकी मदद करें। यह बात जाहिर करती है कि वो आपसे प्यार करते हैं और आपके साथ जीवन बीताना चाहते हैं।
    • जब आप प्‍यार को अपने तरीके से समझ जाएंगें तो आपको ये भी पता चल जाएगा कि आप प्‍यार में क्‍या चाहते हैं और इस तरह आप बड़ी आसानी से किसी के प्‍यार में पड़ सकते हैं और ऐसा करने से खुद को रोक भी सकते हैं। इसके लिए आपको बस प्‍यार को समझना होगा।
    • अपने टूटे हुए रिश्‍तों पर भी ध्‍यान दें। इससे आपको पता चलेगा कि आप किस तरह से प्‍यार चाहते हैं। इस तरह आप किसी गलत इंसान से प्‍यार करने से बच सकते हैं। हो सकता है कि आप खुद को जिस टाइप का समझ रहे हों आप असल में वैसे ना हों।
    • आपको प्‍यार का ऐसा तरीका चुनना है जिससे आगे चलकर आपको तकलीफ ना हो। ध्‍यान रखें कि प्‍यार के कई तरीके होते हैं और उसमें से आपको ये पता करना है कि आपके लिए कौन-सा तरीका बना है। प्‍यार ऐसा होना चाहिए जिससे आपको खुशी मिले।

 

ये इशारे बताते हैं वो नहीं करते प्यार

  • आजकल वह अपने आप पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देने लगे हैं। बालों के स्टाइल से लेकर, चेहरे की रूप रंगत तक हर चीज में परफेक्शन का जुनून उन पर सवार है, तो ये संकेत काफी कुछ कहते हैं। लगातार नयी खरीददारी की जा रही है, आपसे जरा कटा-कटा सा रहा जा रहा है, तो यह आपके रिश्ते में आ रही दूरियों के संकेत हैं।
  • यदि आपको अपने पार्टनर के व्यवहार में अचानक परिवर्तन दिखाई दे रहा है। परिवर्तन ऐसा कि वह हर बात को सही ठहराने में लगा हुआ है और उसके विचार रुढ़िवादी विचार से खुले विचार में परिवर्तन हो रहे हैं।
  • आपका पार्टनर आजकल कुछ ज्यादा ही व्यस्त रहने लगा है। लेकिन जब इस ओवरटाइम के पैसों की बात जाए तो ना-नुकर करने लगता है। साथ ही वह पहले की तुलना में घर से दूर, अपने सप्ताहांत या शाम गुजारने लगा है।
  • आजकल अपने दोस्तों और सहकर्मियों के संग कुछ ज्यादा ही बाहर जा रहे है। कई जगह तो आपको बताए या साथ ले जाए बिना ही जाने लगा/लगी हैं। तो कहीं इसका अर्थ यह‍ तो नहीं कि उन्हें आपका साथ पसंद नहीं। या हो सकता है कि आपकी मौजूदगी में किसी और के साथ इश्क की पींगें बढ़ाने में उन्हें दिक्कत होती हो।
  • जब वह मोबाइल फोन का उपयोग ज्यादा करने लगे या फोन पर बात करते समय बहुत ही कम आवाज में या सिर्फ फुसफुसाते हुए बोले। और जब आप उसके करीब जाए तो वह अपने संदेश और आने वाली कॉल को कॉलर आईडी से हटा दें। तो समझ जाइए कि ‘मामला गड़बड़ है।’
  • कंप्यूटर पर ज्‍यादा समय अकेले बिताना और उसमें पुराना कोई भी रिकॉर्ड न छोड़ना। क्या वह कंप्यूटर का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करता है खासकर उस समय जब आप बिस्तर पर चले जाते हो? क्या आप ने उसके ऐसे ईमेल खाते की खोज की है जिसके बारे में आप कभी नहीं जानते थे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com