जानिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कैसे खोलें खाता और इस्तमाल करें ऑनलाइन बैंकिंग

ऑनलाइन लेनदेन के लिए पेमेंट बैंक की एप भी लोगों की मदद करने के लिए उपलब्ध है

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक ने एक सितंबर से काम करना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लॉन्च किया था। यह देश के बैंकिंग सेक्टर में एक बड़ी एंटिटी बनकर उभरा है जो कि वर्तमान पेमेंट बैंक पेटीएम और एयरटेल की ही तरह अपनी सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा।नई बैंकिंग सेवाएं व्यक्तिगत आधार पर लोगों को उपलब्ध करवाई जाएंगी। वहीं ऑनलाइन लेनदेन के लिए पेमेंट बैंक की एप भी लोगों की मदद करने के लिए उपलब्ध है। हालांकि वर्तमान में ये एप्लीकेशन सिर्फ एंड्रॉयड प्ले स्टोर पर ही उपलब्ध है। इस मोबाइल एप को खोजने के लिए आपको इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक से जुड़ना होगा। आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग नाम से ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लिमिटेड’ की ओर से इस एप को पेश किया गया है।

कैसे खोलें खाता?

  • एक बार जब आप इस एप को इंस्टॉल कर लेंगे, पहले पन्ने पर आपको लॉग-इन आइडी और यूजर आईडी पासवर्ड का ऑप्शन नजर आएगा। अगर आपके पास अकाउंट नहीं है तो तुरंत ओपन योर अकाउंट नाउ पर क्लिक करें। ऐसा कर आप अगले पेज पर चले जाएंगे, जहां आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा, साथ ही उस प्रोडक्ट का नाम पूछा जाएगा जिसे आप चाहते हैं और आपकी पैन डिटेल, इसको फिल करते ही आपक कॉन्टीन्यू पर क्लिक कर दें।
  • अगले पेज पर आपसे आपका आधार नंबर एंटर करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप नियम व शर्तों से सहमत हैं। इसके बाद इस एप के जरिए आपको एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

अगर आप अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो आप मोबाइल बैंकिंग सर्विस के लिए खुद को रजिस्टर कर पाएंगे। मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको काफी सारी डिटेल देनी होंगी जैसे नया आईपीपीबी अकाउंट नंबर, कस्टमर आईडी, डेट ऑफ बर्थ और रजिस्टर्ड नंबर। एक बार स्टार्ट करने पर यह एप आपको एक और ओटीपी भेजेगी, जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इसके बाद आपको अपना एमपिन जनरेट करना होगा इसके बाद ही मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com