‘विश्व जूनियर एथलेटिक्स’ में 400 मीटर में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं ‘हिमा’…51.46 सेकंड में पूरी की दौड़!!

हिमा ने पिछले महीने गुवाहाटी में 51.13 सेकंड का निकाला, यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हिना विश्व स्तर पर किसी भी ट्रैक इवेंट में गोल्ड जीतने वालीं पहली भारतीय

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : हिमा दास ने फिनलैंड में चल रही इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशंंस (आईएएफ) वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के 400 मीटर ट्रैक इवेंट के फाइनल में गोल्ड मेडल जीता। इस चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाली वह पहली भारतीय एथलीट हैं। रोमानिया की एंड्रिया मिकलोस को रजत और अमेरिका की टेलर मेंसन को कांस्य पदक मिला। 18 साल की हिमा ने गुरुवार को 400 मीटर ट्रैक इवेंट रेस 51.46 सेकंड में पूरी की। इससे पहले बुधवार को सेमीफाइनल में भी उन्होंने 52.10 सेकंड का समय निकाला था। हालांकि पहले राउंड में 52.25 सेकंड का वक्त लिया था।

असम की रहने वाली हिमा ने गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में 400 मीटर की दूरी 51.31 सेकंड में पूरी की थी। वह वहां छठे स्थान पर रही थीं। उन्होंने पिछले महीने गुवाहाटी में हुई नेशनल इंटर स्टेट चैम्पियनशिप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। तब उन्होंने 400 मीटर की रेस 51.13 सेकंड में पूरी की थी। वे अब भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के एलीट क्लब में शामिल हो गई हैं। नीरज ने 2016 में पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था और विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था। इससे पहले वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप में 2002 के दौरान डिस्कस थ्रो में सीमा पूनिया ने कांस्य पदक जीता था। वहीं, 2014 के दौरान डिस्कस थ्रो में नवजीत कौर ढिल्लो ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया था।

गोल्ड जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमा को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वालीं हिमा दास की उपलब्धि से भारत खुश और गौरवान्वित है। आपको बधाई! आपकी यह सफलता आने वाले वर्षों में निश्चित रूप से युवा एथलीट्स को प्रेरित करेगी।” राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी उन्हें बधाई दी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर हिमा के रेस पूरी करने वाला वीडियो पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा, “मैं इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए आपको सलाम करता और बधाई देता हूं।”

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) के अध्यक्ष एडिले सुमारीवाला ने कहा, “इतिहास रचने पर हिमा हमें तुम पर गर्व है। यह मेरे जीवन और भारतीय एथलीट्स के लिए गौरवशाली मौका है। हिमा तुम्हें और तुम्हारे प्रशिक्षकों को बधाई। एएफआई की मदद के लिए भारत सरकार और साई का धन्यवाद।”

इसके अलावा अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, अनंत कुमार, कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी, रेसलर विनेश फोगाट और बबीता फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी नेहा अग्रवाल, क्रिकेटर रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान वीरेन रासकिन्हा ने भी हिमा को उनकी उपलब्धि के लिए ट्वीट कर बधाई दी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com