बिलासपुर में बढ़ता जा रहा है ‘डेंगू’ का कहर, 139 तक जा पहुंचा मरीजों का आंकड़ा!!

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : बिलासपुर।जिला में पांव पसार चुके डेंगू को कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुरू किए गए कैंपेन के तहत अपेक्षा के अनुरूप परिणाम सामने नहीं आ रहे। डेंगू के डंक से पीडि़त मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है और इसी कड़ी में बुधवार को सात नए केस दर्ज किए गए हैं। इसके बाद अब जिला बिलासपुर में रोगियों की संख्या 139 तक पहुंच गई है, जबकि क्षेत्रीय अस्पताल में 30 मरीजों का उपचार चल रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा डेंगू के बचाव के लिए 12 जुलाई को ड्राई-डे होगा और बिलासपुर शहर के क्षेत्र वार्ड नंबर 7, 8, 9 व 10 में पानी की आपूर्ति नहीं की जाएगी। उन्होंने आईपीएच विभाग से आग्रह किया है कि संबंधित वार्डों की आम जनता को शाम के समय जल आपूर्ति करने के लिए अपने विभाग के जल टैंकों में पर्याप्त मात्रा में पानी आरक्षित किया जाए।

उधर, नोडल अधिकारी एवं एमओएच डा. परविंद्र ने जिला में फैले डेंगू रोग के बारे में बताया कि बुधवार 11 जुलाई को डेंगू के सात नए मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में डेंगू से पीडि़त 30 रोगियों का ईलाज चल रहा है। इनमें से छह रोगी अस्पताल में दाखिल हैं, शेष का ईलाज घरों में हो रहा है।अब बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य प्रशासन टैमफोस की जगह बीटीआई दवा का सहारा लेगा उन्होंने बताया कि बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने विभिन्न वार्डों में घरों का दौरा किया और 149 कूलरों और जल भंडारण के लिए रखे गए बर्तनों को खाली करवाकर उन्हें साफ करवाया।

एनसीडीसी दिल्ली टीम की हैड डा. ज्योति के अनुसार बिलासपुर शहर में प्रभावित क्षेत्रों में लगातार डेंगू रोग को लेकर स्टडी की जा रही है, जिसके तहत पीडि़त लोगों के घर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया गया है। अगले दो-तीन दिनों में पूरी रिपोर्ट तैयार कर बिलासपुर स्वास्थ्य प्रशासन को सौंप दी जाएगी।

अब तक के सर्वे में यही बात सामने आई है कि ज्यादातर लोग स्वच्छता के प्रति सचेत नहीं हैं, जिसके चलते यह रोग लगातार बढ़ रहा है। इसे कंट्रोल करने के लिए घर व आसपास का वातावरण साफ सुथरा रखकर खुद का व परिजनों का बचाव किया जा सकता है। साथ ही दवाओं का लगातार छिड़काव करने से इसकी रोकथाम में मदद मिलेगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com