“डेंगू रोग” के निरंतर बढ़ रहे मामलों की रोकथाम के लिए सभी वर्ग ‘मिशन मोड’ पर!

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : बिलासपुर। डेंगू के रोग के नियंत्रण सभी वर्ग एक अभियान के रूप संयुक्त रूप से कार्य करें ताकि यह रोग कोई भयानक रूप न धारण करें। यह आग्रह उपायुक्त विवेक भाटिया ने जिला में डेंगू रोग के निरंतर बढ़ रहे मामलों की रोकथाम के लिए बुलाई गई आपात बैठक की अध्यक्षता करते हुए किया। उन्होंने कहा कि यह रोग जिला के लिए एक संवेदशील मुद्दा है। सभी पार्षद इस रोग से निपटने के लिए मिशन मोड में आपसी सहभागिता से कार्य करें ताकि जिला में फेैल रहे डेंगू रोग पर प्रथम चरण में ही काबू पाया जा सके।

 उन्होंनें सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए उनकी जिम्मेवारियो को निर्धारित करते हुए कहा कि शहर के सभी वार्डों के घरों के भीतर स्वास्थ्य विभाग फोगिंग करवाना सुनिश्चित बनाए जबकि बाहरी क्षेत्र में नगर परिषद फोगिंग करना सुनिश्चित करे ताकि मच्छरों के पनपनें की संभावना को जड़ से ही खत्म किया जा सके।

उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकरियों को निर्देश दिए कि वह पेयजल पाईपों की लिकेज की तुरंत मुरम्मत करवाना सुनिश्चित करें। तथा सीवरेज प्रणाली को भी व्यवस्थित करें ताकि गंदगी और पानी के ठहराव से मछरों के या अन्य किसी जलजनित बीमारी के पनपने की संभावना को शून्य किया जा सके।

उन्होंने सभी पार्षदों से आहवान करते हुए कहा कि इस मुहिम को एक मिशन के रूप में अपना कर संयुक्त प्रयासों से अपने महत्वपूर्ण सहयोग दें ताकि तत्काल प्रभाव से इस बीमारी पर नियंत्रण संभव हो सके। उन्होंने कहा कि पार्षदों के सहयोग के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग , लोक निर्माण विभाग व नगर परिषद के कर्मचारी संयुक्त रूप से पार्षदों के दिशा निर्देशानुसार साफ सफाई बनाना सुनिश्चित करेंगे। 

उन्होंने पार्षदों से कहा कि उनके क्षेत्रों में कार्य कर रहे कबाड़ियों के सामान पर निरंतर नजर बनाए रखें तथा कबाड़ के सामान में पानी न टिके इसके लिए सामान को तरपाल से ढकवाना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने सभी पार्षदों से कहा कि एक निर्धारित लक्ष्य के तहत कार्य करके सभी वार्डों में फोगिंग करवाना सुनिश्चित बनाएं।

उन्होंने बताया कि डेंगू पर नियंत्रण रखने के लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में आपातकालीन कार्यसमिति कार्य करेगी जिसमें सम्बन्धित विभागों के अधिकारी डेगूं नियत्रण पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही को अमल में लाएंगे इसी प्रकार कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद की अध्यक्षता में त्वरित कार्यसमिति गठित की जाएगी । 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com