हवा में चलने वाली मेट्रिनों पोड टैक्सी चलाने का कार्य भी अगले डेढ़ महीने में शुरू होगा : गडकरी

गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर शंकर चौक के पास एंबियंस मॉल की तरफ जाने के लिए फलाईओवर बनाया जाएगा जिस पर लगभग 170 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

(एनएलएन मीडिया-न्यूज़ लाइव नाउ): केंद्रीय सड़क परिवहन, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा जीर्णोद्धार मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली के धौलाकुआं से मानेसर तक ऊपर हवा में चलने वाली मेट्रिनों पोड टैक्सी चलाने का कार्य भी अगले डेढ़ महीने में शुरू हो जाएगा। इसके लिए तीन कंपनियों के टेंडर आए हैं और असेसमेंट चल रही है। यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है। हवा में टैक्सी से  आने जाने की सुविधा लोगों को मिलेगी तो सड़क पर जाम कम लगेगा। साथ ही उन्होंने लोगों द्वारा अपनी व्यक्तिगत गाड़ी के प्रयोग की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करने को प्रोत्साहन देने की बात कही और बताया कि वे दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-चण्डीगढ़ आदि मार्गों पर डबल डेकर बस चलाने पर गंभीरता से विचार कर  रहे हैं जिसमें हवाई जहाज की तरह जलपान व खाने-पीने की व्यवस्था होगी।

पराली जलाने के बजाय बेचें किसान: गेहूं की पराली से बनता है इथेनोल, जिसे पेट्रोल डीजल में मिलाकर वाहनों में डाला जाता है। गडकरी ने सभी किसानों का आह्वान किया कि वे गेहूं की कटाई के बाद बचने वाली पराली (खुंटी) को न जलाएं क्योंकि एक टन पराली से लगभग 280 लीटर इथेनोल बनता है, जो ग्रीन फ्युअल है। पराली को बेचकर किसान फायदा कमा सकते हैं। यह प्रयोग महाराष्ट्र के नागपुर में सफलता से चल रहा है जहां पर पेट्रोल व डीजल में 25 प्रतिशत इथेनोल मिलाकर प्रदूषण के स्तर को कम किया गया है।

170 करोड़ रुपए से बनेगा फ्लाईओवर
गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर शंकर चौक के पास एंबियंस मॉल की तरफ जाने के लिए फलाईओवर बनाया जाएगा जिस पर लगभग 170 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि हीरो होंडा चौक पर अंडरपास का कार्य भी लगभग पूरा होने को है। उन्होंने गुरुग्राम में करवाए जा रहे इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक तथा राजीव चौक के सुधारीकरण कार्यों का भी उल्लेख किया। इसके अलावा, गुरुग्राम-महरौली रोड का भी विकास करने की योजना है। गडकरी ने कहा कि दिल्ली का नया रिंग रोड तैयार होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम की यातायात जाम की 50 प्रतिशत समस्या वैसे ही दूर हो जाएगी।

…तो बैंक से कट जाएगा टोल टैक्स
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हालांकि केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय द्वारा गुरुग्राम में पिछले चार सालों में कई कार्य करवाए गए हैं जिससे इस शहर की कायाकल्प हुई है। उन्होंने खेड़की दौला टोल प्लाजा को शिफ्ट करने की मांग पुन: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष उठाई और कहा कि क्या कोई ऐसी नीति राष्ट्रीय स्तर पर नहीं बन सकती कि देश में कहीं भी रोज का टोल को खत्म हो सके और यह गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के साथ ही ली जाने वाली फीस में टोल की राशि का भी समायोजन किया जाए।
इस पर गडकरी ने कहा कि यदि लोगों को सुविधाएं चाहिए तो उन्हें उसके लिए अदा करना पड़ेगा पर साथ ही यह भी कहा कि वे ऐसी व्यवस्था करने जा रहे हैं कि टोल पर वाहन चालक को कहीं भी रुकना नहीं पड़ेगा और वहां से गुजरते ही टोल की फीस उनके बैंक खाते से स्वत: ही कट जाएगी। ऐसी व्यवस्था दक्षिण कोरिया में है जल्द ही नई व्यवस्था के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। खेड़की दौला टोल प्लाजा के बारे में गडकरी ने कहा कि इस टोल को शिफ्ट करने के लिए जमीन मिलते ही वे 8 दिन में निर्माण कार्य शुरू करवा देंगे।
दिल्ली से मुम्बई तक एक्प्रेस हाईवे का होगा निर्माण
गडकरी ने यह भी बताया कि गुरुग्राम होते हुए दिल्ली से अलवर-सवाई माधोपुर-वडोदरा के रास्ते मुम्बई तक एक्प्रेस हाईवे बनाया जाएगा, जिसकेे प्रथम चरण का वडोदरा से मुम्बई तक के मार्ग के लगभग 44 हजार करोड़ के टेंडर हो चुके हैं। इस एक्सप्रेस हाईवे पर लगभग एक लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे। हाईवे बनने से दिल्ली-मुम्बई के बीच दूरी कम होगी और इससे गुरुग्राम के लोगों को भी फायदा होगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com