चंबा के बड़ोह शिंड में जल्द शुरू की जाएगी सीमेंट फैक्टरी

(एनएलएन मीडिया-न्यूज़ लाइव नाऊ):शिमला— चंबा जिला के बड़ोह शिंड क्षेत्र में चूना पत्थर के पर्याप्त भंडार मौजूद होने के चलते सरकार वहां सीमेंट फैक्टरी लगाने की इच्छुक है। इसे लेकर प्रक्रियाओं को पूरा किया जा रहा है। हालांकि पूर्व सरकार के समय एक सीमेंट कंपनी की अनुमति को तत्कालीन सरकार ने रद्द कर दिया था, मगर यह मामला अभी अदालत के विचाराधीन है, परंतु सरकार इस क्षेत्र में चूना-पत्थर और इसकी जियोलॉजिकल रिपोर्ट को लेकर प्रयासरत है। इसके लिए सर्वे रिपोर्ट बनाने को एक कंपनी को काम भी सौंपा गया है। यह जानकारी सदन में एक लिखित सवाल के उत्तर में दी गई।

473 सहकारी समितियां डिफाल्टर, हो रही कार्रवाई

सदन में दी गई लिखित जानकारी में बताया गया कि प्रदेश में कुल 5066 विभिन्न तरह की सहकारी समितियां पंजीकृत हैं, जिनमें से 473 सहकारी समितियां डिफाल्टर हैं। इनमें से कुछ विभिन्न सहकारी बैंकों के अधीन चल रही है। डिफाल्टर सहकारी समितियों पर कानूनी तरीके से कार्रवाई चल रही है।
धामी की 17 पंचायतों में एक भी स्कीम मंजूर नहीं
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के धामी में पड़ने वाली 17 पंचायतों की एक भी स्कीम स्वीकृत नहीं हुई है। ऐसे ही कई और क्षेत्र भी हैं, जिनकी योजनाओं को मंजूरी नहीं मिली है।
बच्चों की नहीं बढ़ी कद-काठी
प्रदेश में स्कूल जाने वाले बच्चों की उनकी उम्र के मुताबिक कद-काठी व वजन न बढ़ने को लेकर एक लिखित सवाल के जवाब में सरकार ने बताया कि ऐसा नहीं है। इस वर्ष 5.25 लाख स्कूल जाने वाले बच्चों की स्वास्थ्य संबंधित स्क्रीनिंग की गई है, जिसमें से 5568 बच्चे कम कद-काठी के पाए गए। सरकार चिन्हित बच्चों के विकास के लिए कदम उठा रही है। इसके तहत बच्चों द्वारा रोजमर्रा आहार के प्रति उन्हें परामर्श देने के उद्देश्य से प्रत्येक जिला में पोषण सलाहकार नियुक्त किए गए हैं, वहीं आईजीएमसी, टांडा, सीएचसी पांवटा साहिब, जिला अस्पताल ऊना और मंडी में कुपोषण पुनर्वास केंद्र भी चलाए जा रहे हैं। क्रीमीमुक्त दिवस पर बच्चों को पेट के कीडे मारने के लिए निशुल्क दवाइयां दी जा रही हैं, वहीं 2013 से साप्ताहिक तौर पर आयरन फॉलिक एसिड सप्लीमेंटेशन कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com