हेल्थ डिपार्टमेंट ने रेड की,विदेशी ब्रैंड की नकली सिगरेट जब्त

(न्यूज़ लाइव नाउ ):राजधानी में आठ से दस लाख रुपये की विदेशी ब्रैंड की नकली सिगरेट जब्त की गई हैं। नॉन इनफोर्समेंट एजेंसी हेल्थ डिपार्टमेंट ने नया बांस एरिया में रेड की थी। गैरकानूनी तरीके से इस सिगरेट को बाजार में बेचा जा रहा था। इन सिगरेट पर भारतीय कानून के तहत किसी पर भी हेल्थ वार्निंग नहीं थी, इसकी क्वॉलिटी घटिया होने का खतरा था, साथ में इससे सरकार को किसी भी प्रकार का टैक्स भी नहीं मिल रहा था। हेल्थ डिपार्टमेंट का कहना है कि यह केवल एक दुकान से मिला है, जबकि यह एरिया तंबाकू का होलसेल मार्केट है, अगर इनफोर्समेंट डिपार्टमेंट रेड करे तो बड़े लेवल पर अवैध तंबाकू पकड़ में आ सकता है।
दिल्ली सरकार के हेल्थ डिपार्टमेंट के एडिशनल डायरेक्टर डॉक्टर एस के अरोड़ा ने बताया कि हम पिछले तीन साल से इनफोर्समेंट एजेंसियां पुलिस, एक्साइज, कस्टम, एमसीडी, फूड एंड सेफ्टी, जीएसटी को पत्र लिख रहे हैं और उनसे रेड मारने को कह रहे थे। अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ। 23 मार्च को हेल्थ डिपार्टमेंट ने स्टेट सेल, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट सेल और पुलिस के प्रटेक्शन में रेड की।

डॉक्टर एस के अरोड़ा ने कहा कि कई बार पत्र लिखने के बाद जब उन्होंने रेड नहीं मारी, तब हेल्थ डिपार्टमेंट ने रेड की, जबकि हेल्थ डिपार्टमेंट का यह काम नहीं है। हेल्थ डिपार्टमेंट का काम तंबाकू को लेकर लोगों को जागरूक करने, इसकी आदत से बाहर निकालने का है। हम फिर से इन सभी इनफोर्समेंट डिपार्टमेंट को लेटर लिखकर रेड मारने की अपील करेंगे।

डॉक्टर अरोड़ा ने बताया, ‘हम एक दुकान में घुसे और जांच करना शुरू किया ही था कि बाकी सभी की दुकानों की शटर बंद होने लगे। तीन घंटे की कार्रवाई में भारी मात्रा में अवैध सिगरेट मिली। कोई इंग्लैंड का ब्रैंड था तो कोई जर्मनी का। इनपर प्राइस टैग तक नहीं था। दुकानदार ने बताया कि इनकी कीमत आठ से दस लाख की होगी। दुकानदार के खिलाफ कोर्ट केस करेंगे, जिसमें उसे एक साल की सजा हो सकती है।’

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com