हादसों को न्योता दे रही मल्टीएक्सल बसे

हिमाचल के पहाड़ी रास्तो पर बेरोकटोक दौड़ाई जा रही दस टायर वाली लग्जरी बसे

(एनएलएन मीडिया-न्यूज़ लाइव नाऊ)सुंदरनगर/मनाली : पिछले कुछ माह से हिमाचल प्रदेश की सड़को पर मल्टीएक्सल बसे बेरोकटोक दौड़ाई जा रही है। इन भारी भरकम दस टायरों वाली बसो के प्रदेश के पहाड़ी रास्तो पर उतारे जाने से हादसों की संभावनाए बड़ गई है। क्योंकि इन बसो के आकर व रफ़्तार के मुताबिक प्रदेश की सड़के अनुकूल नही है। पूर्व सरकार के समय में भी इन मल्टीएक्सल बसो पर प्रदेश में प्रवेश पर पूर्ण रूप से रोक रही है और अवैध रूप से प्रवेश करने वाली बसो पर भी बराबर सख्ती बरती जाती रही है।उस समय के परिवहन मंत्री जी.एस.बाली स्वय सड़को पर उत्तर कर ऐसी बसो के खिलाफ मुहिम चलाते रहे है। उस दौरान जहा स्लीपर कोच पर पूर्णतया पाबन्दी लगा दी गई थी वही क्षमता से अधिक सीटो वाली बसो की सीटे तक निकलवा दी गई थी। लेकिन मोजुदा समय में यह मल्टीएक्सल बसे रात के अँधेरे में धड़ल्ले से प्रदेश के विभिन्न पर्यटक स्थलो पर पहुच रही है। हालाकि परिवहन विभाग के अधिकारियो को मामले की जानकारी है लेकिन उच्च रसूख रखने वाले ट्रांसपोर्टर पर हाथ डालने से अधिकारी कतरा रहे है तो वही कुछ अधिकारी इस सबंध में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश न होने का हवाला दे रहे है।

मनाली पहुचने वाली लग्जरी बसे स्वारघाट हो कर आती है।
मल्टी एक्सेल बसो को अनुमति एक टेक्निकल बात है इस सबंध में जानकारी ली जा रही है।
-डॉ सुरेश जसवाल ,आर.टी.ओ कुल्लू

स्लीपर कोच बसो के प्रदेश में प्रवेश पर पूर्णतय पाबन्दी है।
मल्टीएक्सल बसो से सबंधित कोई भी स्पष्ट दिशा निर्देश नही है ।स्लीपर कोच बसे चलाना पूर्ण रूप से अवैध है। मल्टीएक्सेल बसो सबंधित कोई स्टैंडिंग आर्डर होंगे तो जानकारी ली जाएगी। बिना दस्तावेज चलाई जा रही लग्जरी बसो पर सख्त कार्रवाही अमल में लाई जाएगी।
-कुलदीप कोडल ,आर.टी.ओ बिलासपुर

प्रदेश में 42 सीटर लग्जरी बस पास है। लेकिन मल्टीएक्सेल बसो पर पूर्ण रूप से रोक नही है। पूर्व में भी इनके चालान काटे गए थे।तद्पश्चात यह बसे प्रदेश में आनी बन्द हो गई थी। मल्टीएक्सेल बसो से सबंधित हैड ऑफिस से भी जानकारी मांगी गई तो बताया गया था कि इनके सबंध में फाईल चली थी लेकिन बन्द हो गई थी।
-रामपाल,एआरटीओ,स्वारघाट

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com