मेघालय : कोनराड संगमा ने ली सीएम पद की शपथ, शपथ समारोह में शाह-राजनाथ भी हुए शामिल

रविवार शाम को कोनराड ने गवर्नर गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। साथ ही 34 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी।

(एनएलएन मीडिया-न्यूज़ लाइव नाऊ) नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कोनराड संगमा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में अमित शाह और राजनाथ सिंह शामिल हुए। मेघालय की गठबंधन सरकार में बीजेपी, एनपीपी, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीपी) शामिल हैं। 21 सीटें जीतने वाली कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो सकी। बीजेपी को 2 सीटें मिली हैं। कोनराड संगमा ने शपथ लेने के बाद कहा कि हमारा एजेंडा राज्य में अच्छी सरकार देना है। कई सेक्टरों में सुधार करना असली चुनौती है। हमारा काम आज से ही शुरू हो रहा है। हम प्रदेश को आगे ले जाने के लिए काम करेंगे। रविवार शाम को कोनराड ने गवर्नर गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। साथ ही 34 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी। गवर्नर से मिलने के बाद कोनराड संगमा ने कहा- “गठबंधन वाली सरकार चलाना आसान नहीं होता, लेकिन मुझे भरोसा है कि हमारे साथ आए विधायक राज्य और राज्य की जनता के प्रति कमिटेड (प्रतिबद्ध) हैं। हम राज्य के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे।” बीजेपी के हेमंत बिस्वा ने कहा कि कोनराड संगमा राज्य के सीएम होंगे। नई सरकार में कोई डिप्टी सीएम नहीं होगा। गठबंधन में शामिल दलों के हर 2 विधायकों में से 1 विधायक सरकार का हिस्सा होगा। ऐसे में बीजेपी का भी एक विधायक सरकार का हिस्सा होगा।

कौन हैं कोनराड संगमा
– कोनराड संगमा का जन्म 27 जनवरी, 1978 को हुआ था। वे मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री (1988-91) और लोकसभा स्पीकर (1996-98) रहे पीए संगमा के बेटे हैं। उनकी बहन आगाथा संगमा कांग्रेस के यूपीए गठबंधन में कैबिनेट मंत्री रह चुकीं हैं। कोनराड के भाई जेम्स संगमा पिछली विधानसभा (2013-18) में नेता विपक्ष रहे।

इसके अलावा कोनराड सेल्सेसा से विधायक और नेता विपक्ष रह चुके हैं। वे तुरा सीट से सांसद हैं।

मेघालय में कुल सीट 60 हैं। चुनाव 59 पर हुए हैं। एक सीट पर उम्मीदवार की हत्या की वजह से वोट नहीं डाले जा सके। बहुमत के लिए 30 विधायक की जरूरत थी। कोनराड ने गवर्नर के पास 34 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com