अमेरिका में गिरावट के बाद सेंसेक्स 500 अंक लुढ़का, निफ्टी भी 1.5 फीसदी नीचे



(एनएलएन मीडिया-न्यूज़ लाइव नाऊ) भारतीय शेयर बाजार पर हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हो रहा है. डाउ जोन्स पर गिरावट के बाद भारतीय बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स पर 500 अंकों से अधिक की गिरावट और निफ्टी ने 150 अंकों की गिरावट के साथ दिन के कारोबार की शुरुआत की. सेंसेक्स और निफ्टी पर 1.4 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई है.

अमेरिकी बाजार में गुरुवार को आई जोरदार गिरावट के असर से शुक्रवार सुबह एशियाई बाजारों में भी तेज गिरावट के साथ दिन के कारोबार की शुरुआत हुई. जापान के शेयर बाजार में प्रमुख इंडेक्स निक्केई 589 अंक यानि 2.8 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की.

वहीं हॉगकांग के प्रमुख इंडेक्स हैंग सेंग पर भी 2.8 फीसदी और शंघाई कंपोजिट पर भी 2.8 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. इस असर से जहां भारतीय शेयर बाजार पर कमजोर शुरुआत की उम्मीद है. वहीं प्री ट्रेडिंग सेशन में सेंसेक्स 500 अंक और निफ्टी 160 अंकों की गिरावट दिखा रहा है.

अमेरिकी और एशिया के बाजारों में इस तेज गिरावट के बाद बाजार के जानकारों की नजर भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी पर टिकी है. वैश्विक कारणों से भारतीय शेयर बाजार पर गिरावट के दौर में चल रहा है. सोमवार को वैश्विक गिरावट में दोनों सेंसेक्स और निफ्टी पर तेज गिरावट देखने को मिली थी. हालांकि भारतीय बाजार में गिरावट का सिलसिला 1 फरवरी को वार्षिक बजट पेश किए जाने के बाद से जारी है.

गौरतलब है कि मौजूदा कारोबारी सप्ताह में लगातार 5 सत्रों की गिरावट के बाद सेंसेक्स और निफ्टी पर गुरुवार को अच्छा कारोबार देखने को मिला था. हालांकि गुरुवार को बाजार की शुरुआत कमजोर रही लेकिन बाजार बंद होते होते दोनों सेंसेक्स और निफ्टी ने तेज उछाल के साथ हरे निशान पर क्लोजिंग करने में सफलता पाई थी.

गुरुवार को निफ्टी ने 10,637.8 तक दस्तक दी थी जबकि सेंसेक्स 34,634.35 तक पहुंचा था. दिन का कारोबार बंद होते वक्त निफ्टी ने 10,575 के स्तर और सेंसेक्स 34,400 के स्तर के ऊपर बंद हुआ था. बॉन्बे स्टॉक एक्सचेंज बीएसई के मिडकैप इंडेक्स में 1.8 फीसदी की मजबूती देखने को मिली और वह 16,650 के स्तर के नजदीक बंद होने में सफल रहा. वहीं निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 1.8 फीसदी की तेजी देखी गई और वह 19,827.6 के स्तर पर बंद होने में सफल हुआ.

बीएसई पर 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 330.5 अंक यानि 1 फीसदी की तेजी के साथ 34,413.2 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 100 अंकों की बढ़त के साथ यानि 1 फीसदी की उछाल पर 10,577 के स्तर पर बंद हुआ था.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com