अमिताभ बच्चन को हुआ 640 करोड़ रुपए का नुक़सान

आभासी मुद्रा बिटकॉइन में भारी उतार चढ़ाव का असर अभिनेता अमिताभ बच्चन पर भी पड़ा है जिनको इसमें निवेश से अचानक हुआ सारा फायदा कुछ ही दिन में लुप्त हो गया। अमिताभ ने बिटकॉइन की कीमतों में आई तेजी से 100 मिलियन डॉलर (640.3 करोड़ रूपए) बनाए थे, लेकिन कीमतों में आई गिरावट से यह पैसा उससे भी कम समय में डूब गया।




बीएसई के रिकार्ड के अनुसार जून 2014 से ही बच्चन इस कंपनी स्टेंपेडे कैपिटल में एक प्रतिशत या इससे अधिक शेयरधारकों वाली सूची में हैं हालांकि इसकी मात्रा में बदलाव होता रहा है। इसके अनुसार 20 जून 2014 को बच्चन की कंपनी में 3.39 प्रतिशत हिस्सेदारी थी जो कि उस समय की कीमत के अनुसार लगभग नौ करोड़ रुपए की हो सकती है। इस समय इस हिस्सेदारी की कीमत आधी होकर लगभग 4.7 करोड़ रुपए रह गई है।

हैदराबाद की कंपनी स्टेंपेड कैपिटल ने एक नियामकीय सूचना में बच्चन को एक अपना ‘व्यक्तिगत गैर प्रवर्तक शेयरधारक’ बताया था जिनकी कंपनी में 2.38 प्रतिशत हिस्सेदारी पिछली ​तिमाही के आखिर में थी। स्टेंपेडे ने हाल ही में अपनी एक अनुषंगी लोंगफिन कोर्प को अमेरिका के नस्दक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करवाया। लों​गफिन 37 करोड़ डालर बाजार पूंजीकरण के साथ पिछले सप्ताह नस्दक में सूचीबद्ध हुई। स्टेंपेडे की लोंगफिन में 37.14 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस तरह से बच्चन जिनके पास स्टेंपेडे में 2.38 प्रतिशत हिस्सेदारी है इस अमेरिका में सूचीबद्ध कंपनी में अप्रत्यक्ष लाभान्वित बन गए हैं।

इस कंपनी ने जिदु डाट काम के अधिग्रहण की घोषण की जिससे उसके शेयर में दो दिन में 2500 प्रतिशत तक का उछाल आया। लों​गफिन ने जिदु डाट काम को मेरिडियन इंटरप्राइजेज से खरीदा जिसकी 95 प्रतिशत हिस्सेदारी वेंकट एस मीनावल्ली के पास हैं। मीनावल्ली लोंगफिन कोर्प के सीईओ और स्टेंपेडे के मुख्य प्रवर्तक हैं। लोंगफिन ने इसके लिए मेरिडिरयन व सम्बद्ध इकाइयों से आस्ति क्रय समझौता 25 लाख श्रेणी ए के शेयरों के बदले किया।

लोंगफिन ने अमेरिकी नियामक को सूचित किया है कि जिदु डाट काम के लिए लगे उक्त 25 लाख शेयरों के वितरण में 1,00,000 शेयर गैलेक्सी मीडिया को, 125000 शेयर अमिताभ बच्चन को तथा 125000 शेयर उनके बेटे अभिषेक बच्चन को होगा। इस तरह से 41 डालर की मौजूदा शेयर कीमत के आधार पर बच्चन अमि​ताभ व अभिषेक के लोंगफिन के शेयर की कीमत लगभग 1.025 करोड़ डालर होगी। स्टेंपेडे में हिस्सेदारी के स्वामित्व के साथ अप्रत्यक्ष भागीदारी मौजूदा बाजार मूल्य के हिसाब से तीन करोड़ डालर और होगी। लों​गफिन का मौजूदा बाजार मूल्य ही सूचीबद्धता स्तर से 10 गुना है।



लोंगफिन के शेयरों के विश्लेषण से पता चलता है कि यह 19 दिसंबर को 142.82 डालर की उंचाई को छू गया और बाजार पूंजीकरण 10 अरब डालर से अधिक हो गया है। लांगफिन के शेयर के उछाल पर उसमें अमिताभ बच्चन की हिस्सेदारी का बाजार भाव तीन करोड़ डालर तक पहुंच गया था। सूचीबद्धता से पहले इन शेयरों का मूल्य करीब 10 लाख डालर था क्यों की लांगफिन ने सूचीबद्धता के समय पेशकश के लिए प्रति शेयर 2.5 डालर का भाव रखा था। मंबई बाजार में स्टेंपीड का शेयर एक माह में 50 प्रतिशत उछल गया है और इस समय 8.71 रुपए है जबकि पिछले एक साल का इसका अधिकतम मूल्य 30 रूपए था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com