हरियाणा: जाट-OBC नेताओं की दो रैलियां, गिरफ्तार युवाओं को रिहा करने की मांग

रोहतक के जसिया में जाट नेता यशपाल मलिक और जींद में सांसद राजुकमार सैनी की रैलियों में लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है। हिंसा की आशंका को देखते हुए सोनीपत से जींद और गोहाना से रोहतक के बीच बस सर्विस बंद कर दी गई है। दोनों नेताओं की रैली का जाटों के दो गुट विरोध कर रहे हैं। ऐसे में राज्य में माहौल ज्यादा तनावपूर्ण हो गया है।

किसकी रैलियां, क्यों हो रहा विरोध?
पहली रैली
– रोहतक के जसिया में जाट नेता यशपाल मलिक की रैली है। वे यहां कौशल विकास केंद्र का भूमि पूजन करने वाले है। यशपाल जाट आरक्षण की मांग को लेकर रैलियां करते रहे हैं। उनकी मांग है कि पिछले जाट आंदोलन के वक्त गिरफ्तार किए गए युवाओं को रिहा किया जाए।
– यश पर उनकी ही कम्युनिटी का एक गुट जाट आंदोलन के वक्त जुटाया गया चंदा हड़पने का आरोप लगाता रहा है। यही गुट अभी भी उनकी रैली का विरोध कर रहा है।
दूसरी रैली
– जींद में ओबीसी सांसद राजुकमार सैनी महात्मा ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि पर समानता महासम्मेलन और रैली कर रहे हैं।
– उन्होंने 35 पिछड़ी जातियों को एकजुट किया है। वे जाटों के खिलाफ बयान देते हैं और ओबीसी को आरक्षण देने की मांग करते रहे हैं।
– सैनी की इस रैली का विरोध जाट कम्युनिटी के नेता संदीप भारती कर रहे थे। पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है।
किस रैली में कौन पहुंचा?
जसिया
– इंटरनेशनल शूटर प्रकाशी तोमर, सीमा तोमर, अमेरिका से आए प्रवीण तोमर और कनाडा से आए सरदार बलबीर सिंह समेत विदेश से आए 150 मेहमान स्टेज पर पहुंचे।
– हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला और अन्य राजनीतिक हस्तियां भी रैली में पहुंचीं।
जींद
– सैनी की रैली में करीब 15 हजार लोग पहुंचे। इसमें केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और रामदास अठावले के भी पहुंचने के आसार हैें।
पैरामिलिट्री फोर्स की 25 कंपनियां मांगी
– जींद के हुड्डा मैदान में रैली स्थल पर लोग पहुंचने शुरू हो गए हैं। यहां पुलिस की 10 कंपनियां तैनात की गई हैं।
– हरियाणा सरकार ने केंद्र से पैरामिलिट्री फोर्स की 25 कंपनियों की डिमांड की है।
11 जिलों में इंटरनेट बंद
– दोनों रैलियों को देखते हुए राज्य के 11 जिलों- जींद, हिसार, फतेहाबाद, करनाल, पानीपत, कैथल, रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी और चरखी दादरी में रविवार रात 12 बजे तक मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है। यह ऑर्डर शुक्रवार से लागू किया गया था। हालात, बिगड़े तो इसे आगे बढ़ाया जा सकता है।
पानीपत-रोहतक रूट पर सोनीपत होकर जाएं
– रोहतक के एसपी पंकज नैन ने कहा कि रोहतक-पानीपत नेशनल हाईवे काे डायवर्ट किया गया है। रोहतक-गोहाना के बीच जाने वाले सोनीपत रोड का इस्तेमाल करें। जसिया और जींद रैलियों में जाने वाले आउटर बाईपास का इस्तेमाल करें। शहर के अंदर से न जाएं।
– डीजीपी बीएस संधू ने कहा कि पैरा मिलिट्री फोर्स की कंपनियां रात को ही पहुंच जाएंगी। राज्य में लॉ एंड ऑर्डर को बिगड़ने नहीं दिया जाएगा।
यशपाल के विरोध में 21 लोगों ने दी गिरफ्तारी
– जसिया में यशपाल की रैली का शुक्रवार से ही विरोध हो रहा है। शनिवार को भी यहां सर्वखाप पंचायत, कुछ गांवों के सरपंचों और जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान जेल में रहे युवाओं ने मकड़ौली टोल प्लाजा पर प्रदर्शन किया। केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह और जाट नेता यशपाल मलिक का पुतला फूंका।
– जसिया जा रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने ब्राह्मणवास के पास नाका लगाकर रोक लिया। उनकी पुलिस से बहस और झड़प हो गई। इसके बाद 7 सरपंचों समेत 21 लोगों ने गिरफ्तारी दी। इन्हें रैली होने के बाद जमानत पर छोड़ा जाएगा।
कौन हैं राजकुमार सैनी?
– कुरुक्षेत्र से बीजेपी के सांसद राजकुमार सैनी जाट आरक्षण आंदोलन में हुई हिंसा के बाद लाइम लाइट में आए थे।
– उन्होंने जाटों के खिलाफ 35 ओबीसी बिरादरियों को एकजुट किया है। इनके लिए आरक्षण की मांग कर रहे हैं। वे जाट कम्युनिटी पर लगातार विवादित बयान देते रहे हैं।
कौन हैं यशपाल मलिक?
– यूपी के जाट नेता यशपाल मलिक ने जाट आरक्षण संघर्ष समिति बना रखी है। वे जाट आंदोलन के दौरान वे एक्टिव हुए थे।
– वे यूपी के साथ-साथ हरियाणा में भी वे जाट कम्युनिटी के नेता बने हुए हैं और इन्हें आरक्षण देने की मांग करते रहे हैं।
कौन हैं संदीप भारती?
– संदीप भारती जाट कम्युनिटी से हैं। उन्होंने आजाद किसान मिशन के नाम से एक संगठन बना रखा है।
– इस संगठन में ज्यादातर जाट युवा हैं। संदीप ने सांसद सैनी के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com