पालघर में कुपोषण के मामले 40 फीसदी कम हुए: CM फड़णवीस

0 70

थाने । महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री फड़णवीस ने राज्य में कुपोषण मामलों पर कहा है कि ये मामले पहले से कम हो गए हैं। उन्होंने कहा कि पालघर जिले के आसपास के कुपोषण मामलों में 40 फीसदी की कमी आई है। गौरतलब है कि, आदिवासी वर्चस्व वाले जिले पालघर में कुपोषण को रोकने के लिए 2014 में एक विशेष टास्क फोर्स की स्थापना की गई थी।

फड़णवीस ने कहा कि टास्क फोर्स द्वारा किए गए प्रयासों से जिले में सकारात्मक परिणाम आए हैं और कुपोषण मामलों में 40 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने कहा कि एक बड़े रसोईघर की स्थापना की गई जिससे बड़ी संख्या में आदिवासी बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाता है, इन कार्यों से कुपोषण पर बड़ी मात्रा में नियंत्रण किया जा सका है। गौरतलब है कि, मुख्यमंत्री फड़णवीस पालघर जिले में नए प्रशासनिक परिसरों के विकास की आधारशिला रखने आए थे जहां उन्होंने अपने संबोधन में ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि टाउन प्लानिंग एजेंसी सिडको कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए 600 करोड़ रुपये खर्च करेगी जो कलेक्ट्रेट और जेडपी कार्यालय जैसे प्रशासनिक भवन और अन्य लोगों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। फड़णवीस ने यह भी कहा कि आदिवासी छात्रों के लिए राज्य के आश्रम विद्यालयों में अंग्रेजी और विज्ञान की पढ़ाई के मानकों में सुधार करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami