राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, रामनाथ कोविंद हैं मीरा कुमार से आगे

नई दिल्ली: देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा? रामनाथ कोविंद या फिर मीरा कुमार, इसका फैसला आज शाम 5 बजे तक हो जाएगा. 11 बजे से राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई और करीब 5 बजे तक नतीजे आ जाएंगे. वोटों की गिनती संसद भवन में होगी, जिसमें सबसे पहले संसद भवन में पड़े वोटों को गिना जाएगा, उसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों के वोट गिने जाएंगे. आंकड़ों के हिसाब से एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत तय मानी जा रही है. 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे.मीरा कुमार बड़े दलित नेता और भूतपूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं. वो विदेश सेवा की अधिकारी भी रह चुकी हैं. बिहार के सासाराम से जीतने वाली मीरा कुमार 15वीं लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं. वहीं रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पहुंचे.

@3.25 राष्ट्रपति चुनाव के संदर्भ में संसद भवन और 11 राज्यों में गणना के बाद राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को 1,389 मत मिले, जिसका मूल्य 4,79,585 है और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 576 मत मिले जिसका मूल्य 2,04,594 है.

@2.40 राष्ट्रपति चुनाव : असम, अरुणाचल और आंध्र प्रदेश में रामनाथ कोविंद को 60, 683 वोट और मीरा कुमार को 22, 941 वोट मिले. रामनाथ कोविंद दरअसल, मीरा कुमार से आगे चल रहे हैं.

@2.09: मोहल्ले में कोविंद के परिवार का रुतबा अचानक बढ़ गया है. प्यारे लाल के कपड़े की दुकान पर भी लोग अब मोलभाव कम करते हैं. आज उनके घर में जश्न है. लउआ टेंट हाउस से मंगवाकर पंडाल लगाया गया है. दोस्त और रिश्तेदार अड़ोसी पड़ोसी बधाई देने आ रहे हैं.

@1.09 : रामनाथ कोविंद के परिवार वाले बहुत खुश हैं. NDTV से बातचीत में उन्होंने कहा कि जबसे घोषणा हुई है तबसे खुशी में कोई काम नहीं कर पा रहे हैं. लोग हमें ज्यादा तवज्जो देने लगे हैं. युवाओं ने कहा कि हमने दिल्ली जाने के लिए नए कपड़े खऱीदे हैं. जल्द ही उनसे मिलेंगे

ramnath family

@12.20 : रामनाथ कोविंद के कानपुर स्थित परौंख गांव  में जश्न का माहौल है. दरअसल, कोविंद की जीत तय मानी जा रही है. उनके घर परिवार में खुशियां मनाई जा रही हैं. वहां लोग इकट्ठे होकर गाना-बजाना कर रहे हैं. वे गा रहे हैं- मेरे बाबा की भई सरकार…

ramnath kovind house

@12.09- वोटों की गिनती का काम जारी है देखें यह तस्वीर

counting

@11.30 –सबसे पहले संसद भवन में डाले गए वोटों का बक्सा खुला है. उसके बाद राज्यों के वोटों की गिनती होगी. राज्यों का बक्सा Alphabatical ऑर्डर में खोला जाएगा, हालांकि यह महज एक औपचारिकता मात्र है
@ 11.16 – मीरा कुमार ने कहा- हमने अंतरआत्मा की आवाज सुनी है. हम इसी के लिए राजनीति में आए थे.
@ 11.02- राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है.

ऐसे हो रही है गिनती

  • 17 जुलाई को वोटिंग संसद और राज्यों की विधानसभाओं में हुई थी और अब सारे देश से मतपेटियां संसद भवन परिसर में पहुंच चुकी हैं. गुरुवार को वोटों की गिनती की शुरुआत होगी तो पहले उन मतपेटियों को खोला जाएगा, जिनमें संसद भवन में वोट पड़े थे. उसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों के वोट गिने जाएंगे.
  • संसद भवन में वोटों की गिनती के लिए 4 टेबल हैं, यानी 4 जगह पर एक साथ वोट गिने जाएंगे.
  • राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कुल साढ़े दस लाख वोट हैं और 8 राउंड की मतगणना होगी.
  • राष्ट्रपति चुने जाने के लिए कुल वोटों के आधे से एक वोट अधिक हासिल करना ज़रूरी है.
  • इस चुनाव में हर वोटर (सांसद और विधायक) को एक से अधिक पसंद बतानी होती हैं. यानी पहली पसंद, दूसरी पसंद इत्यादि.
  • मतगणना के वक्त पहले वोटरों के पहली पसंद को जोड़ा जाता है. फिर अगले राउंड की गिनती शुरू होती है, जिसमें वोटरों की
  • दूसरी, तीसरी पसंद को गिना जाता है.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.