साग-पात से मिलती हैं सारे पोषक तत्व, जरूरी नहीं है मांसाहार

साग-पात से मिलती हैं सारे पोषक तत्व, जरूरी नहीं है मांसाहार

0 154

आम तौर पर आपने मांसाहारी लोगों को ये कहते हुए सुना होगा की शाकाहारी लोग अस्वस्थ होते हैं, क्योंकि वो अंडा, मांस, मछली नहीं खाते. जिसमें पर्याप्त मात्रा का आयरन मौजूद होता है. जिसके बाद शाकाहारी लोगों को भी लगने लगता है की उन्हें एक पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है, लेकिन यह बात बहुत काम लोगों को पता है कि शाकाहारी खाने में भी भरपूर आयरन की मात्रा होती है. अगर आपको अपने शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाना हैं, तो इन सब्जियों को अपनी खुराक में शामिल करें.

 

 

मसूर की दाल
मसूर की दाल को आप अकसर खाते हैं अपने घर में लेकिन क्या आपको यह पता हैं की इस दाल में कितनी खूबिया हैं. उबली हुए मसूर दाल में औसतन  3.3 मिलीग्राम आयरन मजूद है. इसके अलावा यह दाल पोटैशियम और प्रोटीन से भी भरपूर है.

 

 

 

 

तिल के बीज
शायद अब आप थोड़े हैरान हो गए होंगे यह पढ़कर की तिल के बीज से आपको फायदा हो सकता है. 100 ग्राम तिल के बीज में 14.6 मिलीग्राम आयरन होता हैं. तो अब तिल के बीज को अपने सलाद में डालिये और अपने शरीर में आयरन की कमी पूरी कीजिये.

 

 

 

केल
अगर आप इस उलझन में हैं की यह केल क्या हैं ,तो हम बता दे की यह एक प्रकार की गोभी है, जो शायद काफी काम जगहों पर मिलती है. केल को अगर आप आपने सलाद में शालिम कर दे तो आपको काफी मात्रा में आयरन मिलता है. 100 ग्राम काले में 1.5 मिली ग्राम आयरन पाया जाता हैं.

 

 

 

 

पालक
अकसर लोगों को पालक पसंद नहीं होती है. बच्चे तो बच्चे बड़े भी इसे देखकर मुंह सिकोड़ते हैं. पालक एक मात्रा ऐसी सब्जी है, जिसमें आयरन की मात्रा सबसे ज्यादा है. 100 ग्राम पालक में लगभग 2.7 मिलीग्राम आयरन की मात्रा है, तो पालक जरूर खाएं.

 

 

 

 

ब्रोकली
शायद ब्रोकली के बारे बहुत काम लोग जानते हैं और प्रयोग भी काफी कम लोग करते हैं. इसी वजह से शायद लोग इसकी खूबी से अब तक वाकिफ नहीं हैं. ब्रोकली में आयरन की पर्याप्त मात्रा होने के साथ साथ विटामिन A, विटामिन C  और मैग्नीशियम जैसे अनेक पदार्थ मौजूद हैं.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami