पाकिस्तान बोला, कश्मीर मसले को सुलझाना संयुक्त राष्ट्र की ‘ज़िम्मेदारी’; भारत ने बताया ‘द्विपक्षीय मुद्दा’

0 167

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने गुरुवार (22 जून) को कहा कि संयुक्त राष्ट्र की कश्मीर मुद्दा सुलझाने की ‘जिम्मेदारी’ है. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि वह इस मामले को सुलझाने के लिए भारत पाक वार्ता कराने के लिए बात कर रहे हैं. विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कश्मीर ‘अंतरराष्ट्रीय रूप से पहचाना जाने वाला’ विवाद है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे में बना हुआ है.

उन्होंने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के इन प्रस्तावों के कारण संयुक्त राष्ट्र की इस मुद्दे को सुलझाने और कश्मीरियों का खूनखराबा तुरंत रोकने के लिए भारत से आहवान करने की जिम्मेदारी है.’ जकारिया ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कश्मीर मुद्दे से जुड़े प्रस्तावों को अब तक लागू नहीं किया गया है जिनमें कश्मीरियों को उनकी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं के अनुरूप स्वनिर्णय का अधिकार देने का वादा किया गया है.

जकारिया ने कहा कि संरा महासचिव गुटेरेस ने पद संभालने के बाद ही भारत और पाकिस्तान के बीच लंबित विवादों को सुलझाने में मध्यस्थता का प्रस्ताव दिया था जिसका पाकिस्तान द्वारा स्वागत किया गया. उन्होंने कहा, ‘उनके कार्यालय द्वारा इस साल मार्च में इसी तरह का प्रस्ताव दिया गया था.’ जकारिया की टिप्पणियों से पहले गुटेरेस ने मंगलवार (20 जून) को कहा था कि वह भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ अपनी बैठक के जरिये कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए इन दोनों देशों के बीच वार्ता कराने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

गुटेरेस की टिप्पणियों के बाद भारत ने दोहराया कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दों को ‘द्विपक्षीय रूप से ही’ सुलझाया जाना चाहिए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने गुरुवार (22 जून) को नई दिल्ली में कहा, ‘मैंने जवाब देखा है जिसकी मीडिया में खबर दी गई. निश्चित रूप से महासचिव ने एक सवाल के जवाब में एक सवाल किया. द्विपक्षीय मुद्दों को द्विपक्षीय रूप से ही सुलझाया जाना चाहिए और संरा महासचिव को इस रुख के बारे में बता दिया गया है.’

जकारिया ने कश्मीर में हिंसा की निंदा की और अनुरोध किया कि विश्व मानवाधिकार संगठनों को कश्मीर में तथ्यान्वेषी मिशन भेजने चाहिए. जकारिया ने कहा कि ‘आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान की जीत का जश्न मना रहे कश्मीरियों को भारतीय बलों द्वारा पीटा गया.’ पाकिस्तान क्रिकेट टीम की जीत का जश्न मनाने पर भारत में कुछ लोगों की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, ‘यह भारत में दुखद स्थिति को बताता है.’

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami