टौंस नदी में गिरी बस 44 लोगों की मौत

0 236

समाचार फर्स्ट डेस्क।। शिमला जिले के गुम्मा में एक निजी बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से 45 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड की जैन ट्रेवल बस (UK16T A0045) विकासनगर से त्यूणी के लिए रवाना हुई थी, लेकिन बस अनियंत्रित होकर पहाड़ी से 800 मीटर नीचे टौंस नदी में जा गिरी। उत्तराखंड की इस बस में क्षमता से अधिक सवारियां सवार थी।

बस में सवार हिमाचल के त्यूणी और विकासनगर के ज्यादातर यात्रीः-

हादसा सुबह करीब 11 बजे हुआ है। प्रारंभिक सूचना के अनुसार बस में 50 से अधिक यात्री सवार थे, जिनमें से ज्यादातर की घटनास्थल पर ही मौत हो गई है। हादसे में मृतकों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। उत्तराखंड और हिमाचल की सीमा में गुम्मा के निकट ड्राइवर बस से नियंत्रण खो बैठा और बस खाई में लुढ़कते हुए टोंस नदी में जा गिरी। बस में सवार ज्यादातर लोग हिमाचल के त्यूणी और विकासनगर के रहने वाले बताए जा रहे हैं।

 

मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिलः-

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, बस में 56 पैसेंजर्स थे। हादसे में 31 पुरुष, 10 महिलाएं और तीन बच्चों की मौत हुई है। घटनास्थल शिमला से 190 किलोमीटर दूर है। पहाड़ी इलाका होने की वजह से टीम को वहां पहुंचने में दिक्कत हो रही है। पुलिस ने अब तक नदी से 45 शव को बरामद कर लिए हैं। इनमें कई बच्चे और महिलाएं भी शामिल बताए जा रहे हैं। वहीं, हादसे में कई लोग घायल हैं। दुर्घटना की सूचना मिलते ही उत्तराखंड प्रशासन भी मौके पर पहुंच गया है और मृतकों की पहचान की जा रही है। वहीं, बस कंडक्टर तुलसीराम निवासी उत्तराखंड हादसे के बाद से गायब है। एक ने बस कूदकर बचाई जानः- हादसे के वक्त एक व्यक्ति ने बस से कूदकर अपना जान बचाई। स्‍थानीय लोगों को दुर्घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस और प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंचकर बचाव अभियान चला रही हैं। NDRF की टीमों की भी सहायता ली जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा इस दर्दनाक हादसे पर दुःख जताया है। वहीं, हिमाचल के सीएम वीरभद्र सिंह ने ट्वीट कर दुर्घटना पर गहरा दुःख जताया है। ट्विटर पर सीएम ने लिखा है कि मैं दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना करता हूं। वहीं, उत्तराखंड सरकार ने मृतकों के परिजनों को एक लाख, गंभीर जख्मी लोगों को 50 हजार और घायल लोगों को 25 हजार मुआवजे की घोषणा कर दी है। इसके अलावा शिमला डीसी रोहन चंद ठाकुर ने मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये की फौरी राहत का एलान किया है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami