उपद्रवी यात्रियों पर एयर इंडिया सख्त, फ्लाइट रोकी तो लगेगा 15 लाख रुपए तक का जुर्माना

0 98

नई दिल्ली: एयर इंडिया ने उपद्रवी यात्रियों के लिए नया नियम बनाया है. एयर इंडिया ने 1 घंटे की देरी पर 5 लाख जुर्माने की बात कही है. एक से दो घंटे की देरी पर 10 लाख और दो घंटे से ज्यादा देर करने पर 15 लाख के जुर्माने की बात की है. हालांकि इसमें यात्रियों को हुए नुकसान की कोई बात नहीं है. गौरतलब है कि पिछले महीने एयर इंडिया के एक कर्मचारी के साथ शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ के मारपीट करने की घटना के बाद उपद्रवी यात्रियों से निपटने के लिए एयर इंडिया ने यह फैसला किया.

इससे पहले खबर आई थी कि नए प्रारूप के तहत हवाईअड्डे पर एयर इंडिया प्रबंधकों को और स्वायत्तता प्रदान करते हुए प्रतिकूल व्यवहार की घटनाएं दर्ज कराने और बेकाबू यात्रियों से हर्जाने की संभावना पर विचार किया जा रहा है. अधिकारी ने बताया था कि एयर इंडिया के विधि विभाग के सहयोग से तैयार मसौदा दिशा-निर्देश अब मंजूरी के लिए सीएमडी अश्विनी लोहानी के पास है. उनसे अनुमति मिल जाने पर हम उसे सार्वजनिक करेंगे. अधिकारी के मुताबिक- नए दिशा-निर्देश के तहत हवाईअड्डा प्रबंधक को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की अनुमति के इंतजार के बिना ही विमान पर या सवार होने से पहले किसी यात्री के अनियंत्रित व्यवहार के खिलाफ कार्रवाई के प्रति अधिकार प्रदान किया जाएगा.

गौरतलब है कि शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ की एयरइंडिया के कर्मचारी से मारपीट के बाद एयर इंडिया और अन्य एयरलाइंस नियमों में बदलाव की बात कर रही हैं. हालांकि एयरलाइन कंपनियां अगर खुद लेट होती हैं तो यात्रियों को हुई हानि को लेकर नए नियमों में कोई नियम नहीं है.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Bitnami