2.15 करोड़ किसानों के 1 लाख रुपए तक के कर्ज माफ: योगी सरकार का फैसला

0 307
लखनऊ.योगी सरकार की मंगलवार को पहली कैबिनेट मीटिंग हुई। सरकार ने कुछ अहम फैसलों का एलान किया। 2 करोड़ 15 लाख किसानों के एक लाख रुपए तक कर्ज माफ कर दिए गए हैं। गेहूं खरीद पर सरकार ने कहा- इस बार बंपर फसल हुई है। 7 हजार गेहूं खरीद केंद्र बनाए जाएंगे। 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जाएगा। बता दें, योगी सरकार ने 19 मार्च को शपथ ली थी। सरकार के स्पोक्सपर्सन सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा- हमारी सरकार ने नवमी पर नौ फैसले लिए। ये संयोग है। नवमी पर नौ फैसले कौन से…
 1-यूपी में करीब 2 करोड़ 30 लाख किसान हैं। लघु और सीमांत किसानों के 1 लाख तक के फसल पर लिए गए कर्ज माफ किए जाएंगे। इससे 2.15 करोड़ किसानों को राहत मिलेगी।कुल 36,359 करोड़ का कर्ज माफ।
2-गेहूं खरीद के लिए 5 हजार केंद्र खुलेंगे। 2 फेज में 80 लाख मीट्रिक टन खरीद होगी। 2500 एमएसपी के अलावा 10 रुपए प्रति क्व‍िंटल लदाई-ढुलाई के लिए दिए जाएंगे। पैसा सीधे किसान के अकाउंट में ट्रांसफर होगा।
3-एंटी रोमियो स्क्वॉड को ऑर्डर। बेवजह किसी को परेशान किया तो पनिशमेंट के लिए तैयार रहें।
4-आलू खरीद के लिए केशव प्रसाद मौर्य की चेयरमैनशिप में तीन लोगों की कमेटी बनाई गई। किसानों को राहत देने पर फैसला यही लेगी।
5-नई इन्वेस्टमेंट और इंडस्ट्रियल पॉलिसी बनेगी। इसके लिए बनाई गई कमेटी में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और 4 अन्य मंत्री होंगे।
6- इलीगल माइनिंग को रोका जाएगा। इसके लिए केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में एक कमेटी सुझाव देगी।
7-गाजीपुर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। बजट तय नहीं लेकिन करीब 200 करोड़ रुपए खर्च हो सकते हैं।
8-26 अवैध स्लॉटर हाउस बंद किए गए हैं। जिन्होंने लाइसेंस के लिए अप्लाई किया है, उन्हें जांच के बाद ये दिया जा सकता है।
9-राज्य पिछड़ा आयोग जिसे अब तक संवैधानिक दर्जा प्राप्त नहीं था, उसे पीएम ने मंजूरी दी है। पीएम को सरकार की तरफ से धन्यवाद प्रस्ताव भेजा जाएगा।
– कुल 2 करोड़ 30 लाख किसान हैं। इसमें से 2 करोड़ 15 लाख लघु और सीमांत किसान हैं। कुल 30729 करोड़ रुपए कर्ज माफ किया गया है। ये लोग बड़ा लोन नहीं लेते। फसल के लिए लिया गया 1 लाख तक का कर्ज माफ किया गया है।
सवाल: अगर कर्ज 1 लाख 20 हजार कर्ज है तो?
यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही के मुताबिक- अगर किसी किसान पर एक लाख बीस हजार रुपए कर्ज है तो इसमें से फसल पर लिया गया एक लाख तक का कर्ज माफ होगा। यानी उसे 20 हजार ही कर्ज के तौर पर चुकाना होंगे।
– लेकिन, ट्रैक्टर या दूसरे एग्रीकल्चर एप्रेटस पर लिया गया कर्ज माफ नहीं किया जाएगा।
अखिलेश का तंज
पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने योगी कैबिनेट की पहली मीटिंग के बाद फौरन ट्वीट किया। कहा- वादा पूर्ण कर्ज माफी का था, किसी सीमा का नहीं। एक लाख की सीमा से करोड़ों किसान ठगा सा महसूस कर रहे है। ये गरीब किसानों के साथ धोखा है।
योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद लिए गए कुछ बड़े फैसले…
-सीएम योगी ने अपने पहले आदेश में तमाम मंत्रियों को संपत्ति का ब्योरा देना को कहा। साथ ही, अफसरों को भी संपत्ति का पूरा ब्योरा सीएम ऑफिस को देने को कहा गया।
-राज्य में अवैध बूचड़खानों पर नकेल कसी गई। इससे गोहत्या की रोकथाम होने की बात कही गई है।
-महिलाओं को छेड़छाड़ से बचाने और उनकी सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन क‍िया गया।
-राज्य में सरकारी डि‍पार्टमेंट्स में वर्किंग ऑवर्स के दौरान पान-गुटखा खाने पर रोक लगाई और प्लास्टिक के इस्तेमाल पर भी रोक लगाई गई।
-योगी ने अपने मंत्रियों को आदेश दिया कि कोई मंत्री अनाप-शनाप बयानबाजी नहीं करेगा। इसके लिए सरकार के 2 प्रवक्ता अप्वाइंट किए गए हैं, जो मीडिया तक सरकार की बात पहुंचाएंगे।
-योगी सरकार ने यूपी के तमाम थानों, पुलिस चौकियों और पुलिस लाइन्स में साफ-सफाई करने का आदेश दिया।
-गोमती रिवर फ्रंट घोटाले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami