जानिए कैसे Google Allo करेगा मुकाबला WhatsApp से.

0 628

Google-Allo-App-for-Android

गूगल का नया स्मार्ट इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. हम आपको बताते हैं कि ये व्हाट्सएप से अलग कैसे है. इसके अलावा हम यह भी बताएंगे कि यह दुनिया के सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का बाजार कैसे खराब कर सकता है.

इस ऐप में गूगल ऐसिस्टेंट फीचर है जिसे आप रोबोटिक और स्मार्ट सर्च इंजन की तरह समझ सकते हैं. यानी आप सर्च इंजन के बॉट से बात कर रहे होंगे और यह आपको सबकुछ बताएगा.

Allo गूगल का वर्चुअल ऐimages (6)सिस्टेंट इंटरनेट से जानकारियां लाकर आपको चैट के जरिए देगा.या फिर सबसे अच्छा खाना कहां मिलता है. यहां चैट में ही आप गूगल से पूछ सकते हैं कि अभी की सबसे बड़ी न्यूज क्या है.

Allo  कंपनी ने इसमें गूगल इमेज रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर दिया है. जिससे यह इंसान और पालतू जानवर में फर्क कर सकेगा और इसके लिए रिप्लाई भी सजेस्ट करेगा.

WhatsApp मै यहां ऐसा कुछ भी नहीं है.

Allo  गूगल ने इसमें ऑटोमैटिक रिस्पॉन्स का फीचर दिया है. यानी किसी मैसेज का रिप्लाई करने के लिए आपको हमेशा टाइप नहीं करना होगा. खास बात यह है कि अगर किसी हिंदी में आपसे पूछा कि, क्या आपने खाना खाया ? तो हां या ना का ऑप्शन दिखेगा. इस तरह के कई पहले से बने हुए रिप्लाई हैं जो आपके यूज करने के पैटर्न के जरिए और सटीक होंगे.

Allo  इसमें ग्रुप की जानकारी व्हाट्सऐप की तरह ही है. इसमें बड़ा ग्रुप फोटो, फोन नंबर, म्यूट और नोटिफिकेशन कंट्रोल, ब्लॉक ऑप्शन और अटैच्ड मीडिया ऑप्शन्स मिलेंगे.

WhatsApp  इस मामले में यहां भी आपको शेयर्ड मीडिया, म्यूट और नोटिफिकेशन औ पार्टिसिपेंट्स दिखेंगे.

Allo  यहां आप किसी मैसेज को क्लिक करते हैं तो आपको ऊपर के टैब में चार ऑप्शन दिखेंगे. इनमें कॉपी, डीलिट, फॉर्वर्ड और शेयर के ऑप्शन हैं.

WhatsApp  इसमें आप किसी मैसेज को क्लिक करेंगे तो यहां आपको पांच ऑप्शन दिखेंगे. इसमें कोट मैसेज, स्टार मैसेज, डीलिट, फॉर्वर्ड और कॉपी जैसे ऑप्शन हैं. इसमों व्हाट्सएप बाजी मारता है.
Allo  इसका इंटरफेस कमोबेश व्हाट्सऐप जैसा ही है. ऑडियो आइकन क्लिक करके वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करके सेंड कर सकते हैं.

WhatsApp  इस मामले में दोनों एक जैसे ही हैं.

Allo  ऊपर दायीं तरफ सर्च बार दिखेगा जहां क्लिक करने पर इसके सभी कॉन्टैक्ट दिखेंगे.

WhatsApp  यहां भी दायीं तरफ सर्च बार है जिसके जरिए व्हाट्सऐप के कॉन्टैक्ट्स सर्च कर सकते हैं.

Allo  यहां चैट होम पेज का डिफॉल्ट बैकग्राउंड मैट फिनिश वाला यानी सपाट है. नीचे मैसेज लिखने का ऑप्शन है इसके बाद इमोजी और ऑडियो ऑप्शन हैं. इन्हें क्लिक करके आप फोचो, वीडियो, स्टीकर्स और इमोजी भेज सकते हैं.

WhatsApp  यहां होम पेज पर व्हाट्सऐप का सिग्नेचर बैकग्राउंड हैं जिसे देखकर आपको अंदाजा होता है कि यह चैटिंग स्पेस है. नीचे मैसेज लिखने का ऑप्शन है और Allo की तरह ही फोटो, इमोजी और ऑडियो आइकन दिया गया है.
Allo  यहां सिक्योरिटी के लिए एक अलग इनकॉग्निटो मोड दिया गया है. इसमें टीएलएस और एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दिया गया है. खास बात यह है कि आप अपने हिसाब से टाइमर सेट कर सकते हैं . यानी 5 मिनट का टाइमर लगाया तो दोनों तरफ के मैसेज खुद से डीलिट हो जाएंगे. ऐसा फीचर टेलीग्राम और स्नैपचैट में दिए गए हैं.

WhatsApp  इसके सारे चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्शन से एन्क्रिप्टेड होते हैं. लेकिन इसमें कोई इनकॉग्निटो मोड नहीं है और ना ही इसके मैसेज टाइमर के जरिए डीलिट किए जा सकते हैं.

इसके अलावा इसके खास फीचर्स इसे कई मायनों में व्हाट्सऐप से बेहतर बनाते हैं. लेकिन ध्यान दें कि इसमें वॉयस कॉलिंग नहीं जो इसके लिए रूकावट बन सकता है.

कई यूजर्स को इसका गूगल ऐसिस्टेंट पसंद नहीं आएगा क्योंकि वो चैट के दौरान इस तरह की जानकारी नहीं चाहते. इमेज रिकॉग्निशन से भी कई लोगों को परेशानी हो सकती है. लेकिन इसमें दिया गया इन्कॉग्निटो मोड ज्यादातर लोगों को पसंद आएगा. इन दोनों मैसेजिंग ऐप में फिलहाल कोई क्लियर विनर नहीं दिख रहा है. लेकिन इतना तय है कि इससे व्हाट्सऐप का खेल खराब हो सकता है.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Bitnami