विदेश मंत्री एस. जयशंकर यूएई में ‘इंडिया ग्लोबल फोरम यूएई’ का आज करेंगे उद्घाटन, G20 की अध्यक्षता पर भी होगी चर्चा

इस पांच दिवसीय कार्यक्रम में भारत की वैश्विक आकांक्षाओं और चुनौतीपूर्ण भू-राजनीतिक परिदृश्यों के बीच जी20 की अध्यक्षता पर चर्चा की जायेगी।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर सोमवार को यहां ‘इंडिया ग्लोबल फोरम यूएई 2022′ का उद्घाटन करेंगे। यह पांच दिवसीय आयोजन है। इसमें भारत, यूएई सहित दुनियाभर के प्रमुख राजनीतिक और व्यापारिक हस्तियों का जमावड़ा होगा। इसका आयोजन 12 से 16 दिसंबर तक दुबई और अबू धाबी में किया जाएगा। यह आयोजन ऐसे समय में हो रहा है, जब भारत और यूएई के संबंध दिन-प्रति-दिन मजबूत होते जा रहे हैं। यह फोरम क्षेत्रीय और वैश्विक प्रभाव के लिए दोनों देशों के उद्यमियों को एक साथ काम करने का अवसर प्रदान करेगा।

जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के बाद भारत की तरफ से यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है। बता दें भारत ने एक दिसंबर को औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी। इंडिया ग्लोबल फोरम के संस्थापक और अध्यक्ष प्रोफेसर मनोज लाडवा ने कहा कि भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों, जलवायु, प्रौद्योगिकी, वित्त और निवेश के साथ ही यह वैश्विक आकांक्षाओं और चुनौतीपूर्ण भू-राजनीतिक परिदृश्यों के बीच जी-20 की अध्यक्षता पर चर्चा करने का अवसर होगा।

प्रतिभागी इंडिया ग्लोबल फोरम में व्यक्तिगत रूप से भागीदारी बुक कर सकते हैं। लाडवा ने कहा, दुनिया कई मायनों में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। चाहे वह वैश्विक आर्थिक अशांति को संबोधित करना हो या जलवायु परिवर्तन से निपटना हो। यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि राष्ट्र सामान्य आधार को तलाशें और वैश्विक प्रभाव के लिए सकारात्मक परिणामों पर काम करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.