प्रधानमंत्री ने 82वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारि सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को किया संबोधित।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ):प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें आने वाले वर्षों में, देश को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाना है, असाधारण लक्ष्य हासिल करने हैं।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ):प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें आने वाले वर्षों में, देश को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाना है, असाधारण लक्ष्य हासिल करने हैं। ये संकल्प ‘सबके प्रयास’ से ही पूरे होंगे और लोकतंत्र में, भारत की संघीय व्यवस्था में जब हम ‘सबका प्रयास’ की बात करते हैं तो सभी राज्यों की भूमिका उसका बड़ा आधार होती है।प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लिए लोकतन्त्र सिर्फ एक व्यवस्था नहीं है। लोकतंत्र तो भारत का स्वभाव है, भारत की सहज प्रकृति है। उन्होंने कहा कि ये सम्मेलन हर साल कुछ नए विमर्शों और नए संकल्पों के साथ होती है। हर साल इस मंथन से कुछ न कुछ अमृत निकलता है। आज इस परंपरा को 100 साल हो रहे हैं, ये भारत के लोकतांत्रिक विस्तार का प्रतिक है।
कोरोना के चलते लंबे समय से बंद गुरदासपुर में करतारपुर साहिब कॉरिडोर आज श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोल दिया गया है। 18 नवंबर यानी शुक्रवार को 250 तीर्थयात्रियों का एक जत्था करतारपुर गुरुद्वारे में जा सकता है। एक श्रद्धालु ने बताया कि कॉरिडोर करीब डेढ़ साल से बंद था। लोग भी इसके खुलने का इंतजार कर रहे थे। हम सब सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं।

उत्तर प्रदेश के चंदौली में जफरपुर गांव के पास मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए। मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने की वजह से अन्य सवारी ट्रेनें भी बाधित हुईं। मालगाड़ी के बेपटरी होने की सूचना मिलते ही रेलवे विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और राहत कार्य शुरू किया।बीते साल तक दक्षिण भारत तक सिमटा जीका (ZIKA) वायरस अब उत्तर प्रदेश में तेजी से पांव पसार रहा है। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में कानपुर में 57 साल के एयरफोर्स अधिकारी में जीका वायरस की पुष्टि हुई थी। तब से अब तक 135 संक्रमित मिल चुके हैं। मंगलवार को उन्नाव में भी मरीज सामने आया। इस तरह कानपुर, लखनऊ, कन्नौज और उन्नाव में जीका के संक्रमित मिल चुके हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

भारत ने कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में पाकिस्तान की खिंचाई की है। साथ ही पड़ोसी देश से जम्मू-कश्मीर के अवैध कब्जे वाले सभी इलाकों को तुरंत खाली करने की मांग की है। भारत ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिए गए प्लेटफार्मों का दुरुपयोग किया है और इसके खिलाफ दुर्भावनापूर्ण प्रचार किया है। UN में भारत के स्थायी मिशन की सलाहकार काजल भट ने कहा कि मैं भारत की स्थिति के बारे में स्पष्ट करना चाहूंगी कि संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हमेशा भारत का अभिन्न थे और रहेंगे।अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला, संयुक्त सचिव जेपी सिंह और अन्य के साथ मुलाकात की। इस दौरान अफगानिस्तान में शांति बनाए रखने को लेकर बातचीत हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.