ऋषि सुनक के पास यूके का पीएम बनने का सबसे अच्छा मौका, रेस में हैं ये 3 नाम

ब्रिटिश भारतीय ऋषि सुनक के लिए ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने का सबसे अच्छा मौका है।

ब्रिटिश भारतीय ऋषि सुनक के लिए ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने का सबसे अच्छा मौका यह है कि किसी अन्य उम्मीदवार को सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के 100 सांसदों का समर्थन प्राप्त न हो- 1922 समिति द्वारा निर्धारित एक न्यूनतम शर्त, जो एक योग्यता चिन्ह के रूप में चुनाव आयोजित करने के लिए अधिकृत है।

इसका मतलब होगा कि नेतृत्व के लिए कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होगी और उन्हें स्वचालित रूप से शीर्ष पद मिल जाएगा। दूसरी ओर, यदि पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन या पेनी मोडर्ंट, जो लिज ट्रस के तहत हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता थे, ये 100 सांसदों के समर्थन की दहलीज को पार कर गए, तो कंजर्वेटिव पार्टी की व्यापक सदस्यता द्वारा एक पुष्टिकरण वोट सुनक के लिए अनिश्चित संभावना हो सकती है। वह गर्मियों में इस स्तर पर ट्रस से हार गए थे।

बीबीसी ने शनिवार की सुबह रिपोर्ट दी कि सुनक ‘ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में आधिकारिक तौर पर प्रवेश करने के लिए तैयार है’। शुक्रवार रात से ही यह संकेत भी मिल रहा था कि वह ‘100 कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन पाने वाले पहले व्यक्ति’ थे। जॉनसन, जो अपने परिवार के साथ कैरेबियन द्वीप डोमिनिका में छुट्टियां मना रहे थे, शनिवार की सुबह वापस लंदन आ गए हैं। उनके प्रधानमंत्री की रेस में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार दोपहर तक उन्हें 100 सांसदों का समर्थन नहीं मिला था।

मॉडर्ंट ने औपचारिक रूप से शुक्रवार शाम को अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। लेकिन यह भी कहा गया था कि पर्याप्त साथी सांसदों के समर्थन का प्रबंधन नहीं है। मॉडर्ंट इस साल की शुरूआत में उस प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर थे, जिसे ट्रस ने जीता था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.